Home Ayurvedic Nuskhe शीघ्रपतन क्या है और इसका इलाज

शीघ्रपतन क्या है और इसका इलाज

995
0
शीघ्रपतन क्या है और इसका इलाज

शीघ्रपतन क्या है और इसका इलाज

यदि आप शीघ्रपतन का इलाज ढूंढ रहे हैं तो आप एकदम सही जगह आये हैं, शीघ्रपतन के इलाज जानने से पहले हमें ये जान लेना आवश्यक है की शीघ्रपतन होता क्या है ,और शीघ्रपतन होता क्यों है ?

मैथुन-क्रिया करते हुए पत्नी की काम संतुष्टि से पहले पुरुष का वीर्य स्खलित हो जाना शीघ्रपतन कहलाता है। आधुनिक परिवेश में यौन स्वछंदता से गुजरने वाले नवयुवक शीघ्रपतन के अधिक शिकार होते हैं। शीघ्रपतन के कारण नवयुवक बहुत गहरी निराशा में डूब जाते हैं।

शीघ्रपतन क्यों होता है ?

‘आधुनिक परिवेश में अश्लील वातावरण में रहने, मस्तिष्क में कामोत्तेजना की स्थिति बनी रहने से और हर समय सहवास की कल्पना में खोए रहने वाले पुरुष शीघ्रपतन के शिकार होते हैं। किशोरावस्था में जो किशोर हस्तमैथुन करने लगते हैं, उनमें विवाह के बाद शीघ्रपतन की अधिक समस्या देखी जाती है।

अधिक गर्म मिर्च-मसालों व अम्ल रसों से खाद्य-पदार्थों का सेवन करने, शराब पीने, चाय-कॉफी का अधिक सेवन करने और अश्लील फिल्म देखने वाले, अश्लील पुस्तकें पढ़ने वाले शीघ्रपतन से पीड़ित होते हैं।

शीघ्रपतन में रोगी पुरुष स्त्री को पूरी संतुष्टि प्रदान नहीं कर पाता । पुरुष सहवास के बीच में ही स्खलित हो जाता है तो पत्नी क्रोध से फुफकार उठती है। शीघ्रपतन की समस्या पति-पत्नी में मन-मुटाव कराने के साथ अलगाव की स्थिति तक पहुंचा सकती है।

शीघ्रपतन से पीड़ित पुरुष स्त्री को यौनसुख नहीं दे पाते। स्त्रियों की प्रताड़ना से परेशान होकर पुरुष शीघ्रपतन के लिए अच्छे डॉक्टर, वैद्यों के पास नहीं जाते। जब पुरुष पोस्टर वाले ‘नीम-हकीमों’ से चिकित्सा कराते हैं तो उन्हें लाभ के बजाय अधिक हानि उठानी पड़ती है। अनुभवी चिकित्सक से शीघ्रपतन की चिकित्सा करानी चाहिए।’

शीघ्रपतन समझने की एक छोटी सी कहानी जिससे आप इसे अच्छी तरह समझ सकेंगे 

दादी मां से उस दिन छोटी बहू ने कहा-‘मांजी! मेरी सहेली रचना का फोन आया था। उसके विवाह को चार महीने हुए हैं। रचना आजकल बहुत परेशान है। उसकी परेशानी का कारण है, सहवास में उसके पति को शीघ्र स्खलित हो जाना।

मांजी! रचना ने अपने पति को डॉक्टर को दिखाने को कहा था। काफी दिन इलाज कराने के बाद भी उन्हें कोई लाभ नहीं हुआ।

‘बहू तो अपनी सहेली रचना को यहीं बुला ले या मेरी फोन पर उससे बातें करा दे। मुझे उससे दो-चार बातें पूछनी हैं। उसके बाद मैं उसके पति के लिए जड़ी-बूटियों से औषधि बना देंगी।

छोटी बहू ने रचना को फोन किया तो उसने फोन पर दादी मां के सभी प्रश्नों का उत्तर दे दिया। दादी मां ने औषधि बनाकर रचना को भेज दी। 40-50 दिन तक उन औषधियों का सेवन करने से रचना के पति की शीघ्रपतन की समस्या बहुत कम हो गई।

यह भी पढ़े: शीघ्रपतन का इलाज इन हिंदी

शीघ्रपतन  का इलाज
via- gettyimages.in

शीघ्रपतन की समस्या से ऐसे पाए छुटकारा

  • प्रातःकाल दो केले खाकर 250 ग्राम दूध पीने से धातु पुष्ट होती है। धातु पुष्ट होने से शीघ्रपतन की समस्या नष्ट होती है।
  • इसबगोल की 5 ग्राम भूसी में मिसरी 3 ग्राम मिलाकर खसखस के शर्बत के साथ तीन सप्ताह तक सेवन करने से शीघ्रपतन की समस्या नष्ट होती है।
  • अनार के छिलकों को छाया में सुखाकर, कूट-पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। इसमें से 3 ग्राम मात्रा में चूर्ण लेकर जल के साथ सेवन करें। दो-तीन सप्ताह में शीघ्रपतन की समस्या नष्ट होने लगती है। सुबह-शाम चूर्ण सेवन करने से अधिक लाभ होता है।

शीघ्रपतन रोकने के आसान और कारगर घरेलु उपाय

  • शुद्ध शिलाजीत 2 माशे, मधु 6 माशे मिलाकर चाटकर खाने से शीघ्रपतन की समस्या नष्ट होती है।
  • बड़े गोक्षुर को कूट-पीसकर चूर्ण बनाकर रखें। प्रतिदिन 3 ग्राम चूर्ण में घी और शक्कर मिलाकर चाटकर खाने से शीघ्रपतन की समस्या का निवारण होता है।
  • छुहारों को दूध में उबालकर पीने से शीघ्रपतन की समस्या नष्ट होती है।
  • कौंच के बीच का चूर्ण, तालमखाना और मिसरी, तीनों बराबर मात्रा में लेकर कूट-पीसकर चूर्ण बनाकर सुबह-शाम 3-3 ग्राम चूर्ण खाकर, ऊपर से दूध पीने पर शीघ्रपतन की समस्या नष्ट हो जाती है।

शीघ्रपतन  का इलाज करने का आयुर्वेदिक तरीका

  • गोखरु, वंशलोचन, छोटी इलायची और सत्व गिलोय सभी चीजें 30-30 ग्राम मात्रा में लेकर कूट-पीसकर चूर्ण बनाकर रखें। प्रतिदिन 7-8 ग्राम चूर्ण मक्खन के साथ मिलाकर खाने से शीघ्रपतन की समस्या नष्ट होती है।
  • प्याज के 10 ग्राम रस में मधु 7-8 ग्राम मिलाकर प्रतिदिन सुबह के समय चाटकर खाने से शीघ्रपतन समस्या से मुक्ति मिलती है।

हमारा आपसे निवेदन:

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको “शीघ्रपतन क्या है और इसका इलाज“ लेख जरूर पसंद आया होगा और आप के काम का भी होगा।  यदि आपको हमारा “शीघ्रपतन क्या है और इसका इलाज“ लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ शेयर करे।  यदि आप हमसे  प्रश्न करना चाहते हैं या किसी भी प्रकार का घरेलु उपचार जानना चाहते हैं कृपया करके कमेंट करे। हमें आपकी मदद करके ख़ुशी होगी। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here