Home Gharelu Upay जानिए पीरियड्स समय पर लाने के 3 आसान घरेलु नुस्खे व उपाय...

जानिए पीरियड्स समय पर लाने के 3 आसान घरेलु नुस्खे व उपाय इन हिंदी

330
0
जानिए पीरियड्स समय पर लाने के 3 आसान घरेलु नुस्खे व उपाय इन हिंदी

पीरियड्स लाने के घरेलु नुस्खे व उपाय इन हिंदी: आज के समय अनियमित  पीरियड्स  महिलाओ और लड़कियों को और पीरियड्स सही समय पर ना आने की समस्या आम बनती जा रही है  है। जिसके चलते महिलाओ और लड़किया तनाव में रहने लगती है और इसके इलाज के लिए इंग्लिश दवा का सेवन शुरू कर देती है। पीरियड जल्दी लाना हो, शुरू करना हो तो आप दवा के बजाये घरेलु नुस्खे और और्वेदिक देसी उपाय अपना कर अनियमित पीरियड्स को नार्मल तरीके से शुरू कर सकती है।

आज हम बात करने जा रहे है पीरियड्स समय पर लाने के 3 आसान घरेलु नुस्खे।

Table of Contents

पीरियड्स  ले आने के घरेलु नुस्खे – Period Laane Ke Gahrelu Nuskhe

Period Aane Ke Gharelu Nuskhe – देरी से पीरियड्स आने की समस्या महिलाओ और लड़कियों में बहुत बार इतनी बढ़ जाती है की किसी काम में उनका मन नहीं लगता और घर से बहार निकलना तक मुश्किल हो जाता है। माहवारी अपने तय समय पर ना आना एक बड़ी समस्या है और अगर इस परेशानी का सही तरीके से उपाय किया जाये तो इस समस्या को दूर भी कर सकते है। चलिए अब हम बात करते है पीरियड्स लाने के घरेलु नुस्खे और उपाय। 

पीरियड्स लाने के घरेलु नुस्खे व उपाय – Period Lane Ke Gahrelu Nuskhe In Hindi 

हम आपको यहाँ समय पर पीरियड्स लाने के लिए  कुछ नुस्खे बतायेगे जो हमे हमारी दादी, नानी और आयुर्वेदिक वैध पीरियड्स लाने के लिए बताते है। जब माहवारी की दिक्कत नेचुरल हो इन नुस्खों का उस वक़्त इस्तेमाल करे।

तय समय पर माहवारी के न आने की समस्या के उपचार में सौफ का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। आपके मासिक चक्र को नियमित और आपके हार्मोन्स को बैलेंस करने में सौफ में मौजूद तत्व उपयोगी पाए जाते है।

  • यह घरेलु उपाय एक महीने तक लगातार करे इससे पीरियड्स ना आने की समस्या सही हो जायेगी। यह उपाय करने के लिए आप रात को 1 गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ भिगो कर रख दे और फिर सुबह उसी पानी को छान ले और पी जाये।
Irregular-Periods
वाया: घरेलु नुस्खा

रामबाण नुस्खा हल्दी का सेवन पीरियड्स की समस्या दूर करने के लिए करे हल्दी में ऐसे तत्व होते है जो आपके मासिकधर्म के दौरान स्राव बढ़ाते है। इससे पीरियड्स बार बार मिस होने  और देर से आने की समस्या खत्म हो जाती है। इसके अलावा माहवारी के वक़्त होने वाली समस्याए जैसे दर्द और दूसरी परेशानिया भी कम हो जाती है।

  • पीरियड्स नियमित एक चौथाई चम्मच हल्दी, 1 गिलास दूध में  मिला कर पिए। इसमें आधा चमच्च गुड़ मिला ले इससे दूध में जरुरी तत्व और भी बढ़ जाते है।
  • अदरक का सेवन पीरियड्स को जल्दी शरू होने में मदद करता है।
  • 1 कप पानी में एक छोटा से अदरक ले ले और उसे उबाल ले फिर उसमे थोड़ी सी चीनी मिलाए और दिन में तीन बार इसका सेवन करे। मासिक धर्म के समय होने वाली परेशानी जैसे की पेट दर्द और पेट में मरोड़ इसका सेवन करने से कम होता है।
  • ये भी पढ़े: जानिए बिना प्रेगनेंसी के पीरियड्स लेट होने के कारण

धनिया का उपयोग माहवारी शुरू करने के लिए  करे इस नुस्खे को करने के लिए 2 कप पानी में धनिया के बीज को  डाल ले और तबतक उबाले जबतक पानी आधा ना हो जाये और फिर उसे छान ठंडा करे और पी ले, इसके साथ साथ धनिया के ताजे पत्तो का जूस रोजन पीने से भी फायदा होता है।

पीरियड्स शरूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार – Period Shuru Karne Ke Ayurvedic Upchar 

  • माहवारी मिस होने या देर से आने वाली समस्या गाजर का जूस पीने से ख़त्म होना शुरू हो जयेगी। हार्मोन्स को नियमित करने व माहवारी रेगुलर करने के लिए गाजर का जूस बहुत फायदेमंद होता है और शरीर में खून की कमी भी महसूस नहीं होती है।
  • 1 चम्मच सहद और 1 चम्मच पुदीना पाउडर मिला कर दिन में 2-3 बार पीरियड्स सही समय पर शुरू करने के लिए सेवन करे, आयुर्वेदिक चिकित्सक अक्सर इस उपचार की सलाह अनियमित पीरियड ठीक करने के लिए  देते है।
  •  थोड़ा सा शहद में एलोवेरा के ताजे रस मिला ले और हर रोज नास्ते के वक़्त खाये। शरीर के हार्मोन्स को नार्मल करने के तत्व एलोवेरा में पाए जाते है। इस उपचार से आपके पीरियड्स रेगुलर होने शुरू हो जाएगे।  लेकिन यह उपचार पीरियड्स जब आये हुए हो तब ना करे इस बात का ख़ास ध्यान रखे।
  • एक मुट्ठी तिल भून ले और उसका पाउडर बना ले और फिर इससे 1 चम्मच गुड़ के पाउडर में मिला ले। गुड़ और तिल सरीर के हार्मोन्स को संतुलित रखने में मदद करता है। इसका सेवन माहवारी के शुर होने के 2 हफ्ते पहले से शरूर कर दे। एक बात का ध्यान जरूर रखे पीरियड्स के समय इस पीरियड्स लाने के घरेलू नुस्खे का इस्तमेमाल बिलकुल मत करे।
  •  रात को सोने से पहले दूध में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलकर पिए और इसके अलावा दालचीनी का प्रयोग खाने में करे इससे बहुत फायदा होगा।
  • यह भी पढ़े: जानिये पीरियड्स में दर्द के इलाज़ का घरेलु उपाय व नुस्खे

सही समय पर पीरियड्स आने के उपाय – Girls Period Problem In Hindi 

  • एक्सरसाइज और योगा को अपनी रोज की दिनचर्या में शामिल कर ले। मैडिटेशन और याग करने से तनाव भी कम होने लगता है।
  • Period Jaldi Aane Ka Tarika – ज्यादा तला हुआ और मसालेदार खाना खाने से बचे और आप अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त आहार अधिक लेना शुरू करे। फ़ास्ट फ़ूड का सेवन जितना हो सके न करे।
  •  पीरियड्स देरी से आने वाली समस्याए डार्क चॉक्लेट खाये से कम होती है।
  • डॉक्टर की सलाह पर गर्भनिरोध और ऐसी अन्य टेबलेट्स का सेवन करे।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिए इससे आपके शरीर के सभी अंग सही तरीके से काम करते रहेंगे।
  • ये भी पढ़े: पीरियड्स के समय में क्या खाये और क्या न खाये जानिए इन हिंदी

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको “जानिए पीरियड्स समय पर लाने के 3 आसान घरेलु नुस्खे व उपाय इन हिंदी“ लेख जरूर पसंद आया होगा और आप के काम का भी होगा।  यदि आपको हमारा “जानिए पीरियड्स समय पर लाने के 3 आसान घरेलु नुस्खे व उपाय इन हिंदी“ लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ शेयर करे।  यदि आप हमसे  प्रश्न करना चाहते हैं या किसी भी प्रकार का घरेलु उपचार जानना चाहते हैं कृपया करके कमेंट करे।  हमें आपकी मदद करके ख़ुशी होगी। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here