Home Health Tips मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

2083
0
मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय जानने से पहले हमें उसके पीछे की वजह जाननी चाहिए तभी हम उसका अच्छे से उपचार कर सकते हैं, आइये सबसे पहले मोटापा बढ़ने की वजह जानते है।

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में वजन का बढ़ जाना आम बात हो गयी है। मोटापा बढ़ने की मुख्य वजह है की अपनी व्यस्त दिनचर्या के चलते आदमी अपने शरीर के ऊपर ध्यान नहीं दे पता। देररात तक लैपटॉप के सामने बैठकर ऑफिस और घर पे काम करते रहना, सुबह जल्दी न जागना, भूख मिटने के लिए बर्गर, समोसा जैसे फास्टफूड खाना, देर रात तक काम करते करते  सो जाना।

मोटापा बढ़ने के पीछे हमारी खराब जीवनशैली होती है , जैसे की ज्यादा तला हुआ या ज्यादा भुना हुआ खाना खाना , बाज़ार का ज्यादा खाना , शारीरिक व्यायाम/श्रम बिलकुल न के बराबर करना , बुरी लत लगाना , नींद पूरी न लेना या जरुरत से ज्यादा सोना।  कभी कभी मोटापा बढ़ने की वजह बिलकुल अलग होती है जैसे हार्मोनल डिस्टर्बेंस या जेनेटिक।

मोटापा बढ़ाना तो आसान हो सकता है , लेकिन मोटापा काम करना उतना आसान नहीं होता।  जितने जल्दी संभव हो हमें वजन काम कर लेना चाहिए , नहीं तो मोटापा बीमारियों का रूप ले सकती है। इसलिए हम आपके लिए घरेलु उपचार लाये हैं जो आपको मोटापा काम करने में मदद भी करेगी और पूरी तरह से सुरक्षित और हेल्थी भी है।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय :

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में हमारे पास आपके  17 घरेलु उपचार/टिप्स हैं और कुछ व्ययाम जिसकी मदद से आप घर बैठे कुछ ही दिनों में अपना मोटापा काम कर सकते हैं।

17 घरेलु उपचार/टिप्स:

  • निम्बू पानी के मदद से मोटापा कैसे कम करे

lemon-water_nimbu-paani

निम्बू पानी मोटापे को काम करने के लिए बहुत ही पुराना और एकदम कारगर उपाय मन गया है।  निम्बू पानी के सेवन से पाचन क्रिया अच्छी होती है और विषहरण की पर्किर्या बढती है।  अगर पाचन क्रिया अच्छी होगी तो आपके शरीर पर अतरिक्त चर्बी जमा नहीं होगी।  निंम्बु पानी बनाने में 3 चमच्च निम्बू का रस , 1/4 कालीमिर्च और 1 चमच्च शहद 1 गिलास गर्म पानी का प्रयोग करे।  इस घोल को शुबह खाली पेट पियें। आप केवल निम्बू भी पानी में दालकर पी सकते हैं। यह आपकी शरीर से अतरिक्त चर्बी को निकालता है और आपका मेटाबोलिज्म अच्छा बनता है।

 

  • ग्रीन टी के मदद से मोटापा कैसे कम करे

green-tea

ग्रीन टी का प्रयोग काफी सफल माना जाता है , क्युकी ग्रीन टी में epigalllocatechn -३-gallate(EGCG) नमक तत्व पाया जाता है , जो शरीर की अतरिक्त चर्बी को काम करने में मदद करता है।  साथ ही साथ इसमें विटामिन सी , जिनक , कैल्शियम जैसे खनिज पाए जाते हैं हैं जो शरीर की शक्ति बढ़ाते हैं। १ गिलास गर्म पानी में ग्रीन टी डाले , फिर इसे छान के पी लें।  लगातार १० दिन करने से आप फर्क महसुस कर पाएंगे।

  • लालमिर्च के मदद से मोटापा कैसे कम करे

laal-mirch

लालमिर्च मोटापे का दुश्मन माना जाता है , और ये शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने में भी मदद करता है , आप जिस प्रकार भी लाल मिर्च का प्रयोग कर सकते कोशिश करे।  खाने के माध्यम से अथवा आप लालमिर्च की चाय चाय बना कर  सकते हैं।  ये भूख  बढ़ने से  रोकता है और पाचन सकती मजबूत करता है।

  • करी के मदद से मोटापा कैसे कम करे

kari-patta

करी का पत्ता वजन घटने का अचूक उपाय है क्युकी इसमें alkaloid पाया जाता है।  रोज 10 करी के पत्ते सुबह  वजन कम होता है , साथ ही साथ यह उपाय सुगर के मरीज़ो के लिए भी सफलदायक है।

यह भी पढ़े: जानिए जल्दी मोटा होने के उपाय और घरेलु नुस्खे

  • टमाटर के मदद से मोटापा कैसे कम करे

tomatoes

टमाटर में कई तरह के पोषकतत्व और विटामिन पाए जाते हैं जैसे विटामिन सी , ए , के साथ ही साथ इसमें मैग्नीशियम, कॉलिन, फोलेट आदि तत्व पाए हैं जो शरीर के स्वास्थ को बढ़ाते हैं।  इससे भूख काम लगती है।  रोज सुबह खली पेट कम से कम 2 टमाटर साबुत खाएं और फरक खुद महशुस करे। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होती है।

  • शहद और दालचीनी के मदद से मोटापा कैसे कम करे

shahad-aur-dalchini

शहद और दालचीनी के चाय का सुबह खाली पेट और रात सोने से पहले सेवन करने से वजन कम होता है , ये बिलकुल निम्बू पानी की तरह काम करता है।

  • सौफ के मदद से मोटापा कैसे कम करे

sauf

सौफ का बिज़ बहुत ही गुणवर्धक माना जाता है , ये मोटापा काम करने में तेज़ी से काम करता है। इसके सेवन की विधि ये है की आप पहले इसे अच्छी तरह भून ले और फिर इसका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को डेढ़ चमच सुबह साम ले।  खाना खाने से पहले सौफ की चाय भी पी सकते हैं ये हमें गैस, अपच , कब्ज़ जैसे समस्या से मुक्ति दिलाता है और तेज़ी से वजन काम करने में मदद करता है।

  • पत्तागोभी के मदद से मोटापा कैसे कम करे

CABBAGE

पत्तागोभी में टार्टरिक एसिड होता है जो शुगर या किसी अन्य कार्बोहायड्रेट को चर्बी/फैट बनने से रोकता है।  इसे आज से ही अपने डाइट प्लान में जोड़ लें।  पत्तागोभी में फाइबर और बिटामिन सी की मात्रा भी भरपूर होती है जो कैलोरीज काम आपकी मदद करता है। आप सलाद की तरह भी इसे खा सकते हैं।

यह भी पढ़े: पाचनशक्ति मजबूत करने के आयुर्वेदिक नुस्खे

  • एलोवीरा के मदद से मोटापा कैसे कम करे

allo-veera

एलोवीरा का गुण देखने के लिए आपको इसका सेवन काम से काम 30 दिन तक करना होगा।  चुकी एलोवीरा मेटाबोलिज्म उत्तेजित करता है और एनर्जी लेवल बढ़ता है जिससे आपकी पाचन सकती बढ़ती है और ये पेट से विषैले कण को निकलता है। एलोवीरा के पत्तो से गुद्दा निकल कर एक कप पानी में मिलकर पी ले।  आप पानी की जगह संतरे का जूस का भी प्रयोग कर सकते हैं। एलोवीरा मोटापा कम करने के घरेलू उपाय  में सबसे कारगर है।

  • पानी के मदद से मोटापा कैसे कम करे

Water

पानी भी वजन काम करने का एक तरीका है परन्तु आपको  पानी का सेवन पुरे दिन में कम से कम 13 लीटर करना होगा , और खाना खाने से 20-25 मिनट पहले भी पानी पिए। इसका प्रयोग आप १५ दिन करे और खुद फरक महसूस करे।

  • काली चाय के मदद से मोटापा कैसे कम करे

laal-chai

काली चाय मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है , क्युकी इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन पाया जाता है।  ये एक्स्ट्रा फैट को जलाता है।

  • फास्टफूड के मदद से मोटापा कैसे कम करे

no-fast-food

यदि आप वजन कम कर रहे हैं तो फास्टफूड के बारे में सोचना भी भूल जाइये , फास्टफूड बॉडी के लिए बहुत  नुक्सानदायक है। कोल्डड्रिंक , पिज़्ज़ा , बर्गर, चाउमीन आदि का सेवन भूल कर भी ना करे।

यह भी पढ़े: मोटापा बढ़ने की वजह और वजन कम करने के उपाय

  • हरी सब्ज़ी के मदद से मोटापा कैसे कम करे

sabzi

खाने में जितना संभव हो हरी सब्ज़ी का प्रयोग यह हमारी भूख भी मिटाती है और चर्बी शुन्य के सामान बनती है , जो  वजन को काबू में रखने के लिए बहुत ही उपयुक्तकारी है।

  • चबा चबा के भोजन 

khana-khate-samay

खाना जहा तक संभव हो चबा चबा के खाएं और खाना खाने में जल्दी बाज़ी ना दिखाए , चबा चबा के खाना खाने से भोजन अच्छे से पचता है और इससे शरीर में अतरिक्त चर्बी नहीं जमा होती।

  • दोपहर में नींद न ले 

man-sleeping

यदि आप मोटापा काम करना चाहते हैं तो भूल के भी दोपहर में ना सोइये , मोटापा का दोस्त नींद है।  आप जितना सोयेंगे मोटापा उतना ही बढ़ेगा।

  • शुबह शाम टहलना /तेज दौड़ /पैदल चलना 

आप मोटापा काम करने के लिए सुबह शाम 10-15 मिनट टहलिए।  यदि संभव हो तो 5-7 मिनट तेज़ दौड़ लगाइये।  टहलने और दौड़ने से चर्बी जलती है जो की मोटापा काम करने में बहुत ही क्रन्तिकारी तरीके से आपकी मदद करेगा।

हमारी आपको ये भी सलाह है की जितना संभव हो उतना आप पैदल चले , बाइक टैक्सी कार बस इत्यादि का इस्तेमाल संभवत काम करने की कोशिश करे। यदि संभव हो तो आप लिफ्ट की जगह सीढियो का प्रयोग करे।

हमारे साथ बने रहिये हम अपने अगले लेख में मोटापा कम करने के घरेलू उपाय  का व्ययाम भी बताएंगे।

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको मोटापा कम करने के घरेलू उपाय लेख जरूर पसंद आया होगा और आप के काम का भी होगा।  यदि आपको हमारा मोटापा कम करने के घरेलू उपाय लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ शेयर करे।  यदि आप हमसे  प्रश्न करना चाहते हैं या किसी भी प्रकार का घरेलु उपचार जानना चाहते हैं कृपया करके कमेंट करे।  हमें आपकी मदद करके ख़ुशी होगी। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here