Home Gharelu Upay जानिए बिना प्रेगनेंसी के पीरियड्स लेट होने के कारण

जानिए बिना प्रेगनेंसी के पीरियड्स लेट होने के कारण

332
0
जानिए बिना प्रेगनेंसी के पीरियड्स लेट होने के कारण

Causes Of Late Periods Problem In Hindi – पीरियड्स लेट होने के कारण इन हिंदीआज हम इस लेख में आपसे बात करेंगे की मासिक धर्म का लेट होने के कारण  क्या हैं जो महिलाओ और लड़कियों में आज के समय में आम समस्या बनती जा रही है। पीरियड्स लेट होने के कारण,  टाइम पे महावरी का ना आना, पीरियड्स ना आने की वजह से और पीरियड्स मिस होने की स्तिथि में परगनेन्सी का ख्याल शायद आपके के दिमाग में  आ जाता होगा आप गर्भवती तो नहीं हो गयी ये सोचने लगती हैं। आज के हम इस लेख “जानिए बिना प्रेगनेंसी के पीरियड्स लेट होने के कारण” में यही कुछ बात करने जा रहे है जैसे की  mahwari ka time pe na hona, periods late hone ke karan, masik dharm ka late hona, periods miss hone ka reason, periods na hone ki wajah .

महिलाओ और लड़कियों में पीरियड्स लेट आने के कारण  तनाव और चिंता बढ़ जाती है और वे दवा का सेवन पीरियड्स जल्दी लाने के  शुरू कर देती है। हम आपको इस लेख में कुछ समाधान बतायेगे जिससे आपमें  घरेलु नुस्खे की मदद से पीरियड्स लेट होने के कारण  जान पाएंगे और चिंता से मुक्त हो जाएंगे।

पीरियड्स लेट होने के  क्या कारण हो सकते है –  Reasons For Late Periods In Hindi

मासिक चक्र का समय एक स्वस्थ महिला और लड़की 28 दिन का होता है। लेकिन सबके लिए ऐसा ही हो यह जरुरी नहीं कुछ का 18-35 दिन का भी होता है। निचे इस लेख मेंपीरियड्स मिस होने और लेट होने के कारण बताये गए है हमें उम्मीद है की आपको उन्हें पढ़ने के बाद पीरियड्स लेट होने के कारण  का पता चल जायेगे और फिर आप घरेलु नुस्खे और घरेलु उपाय की मदद से लेट पीरियड्स का उचार कर सकेंगी।

अगर हाल ही में आपको मासिक धर्म आने शुरू हुए है तो आपको इस समस्या से घबराने की कोई जरूरत नहीं क्योकि अनियमित मासिक धर्म आने की समस्या कुछ लड़कियों में  होती है जो अपने आप समय के साथ धीरे धीरे ठीक हो जाती है।

menstruation
वाया: घरेलु नुस्खा

Causes Of Delayed Period – पीरियड्स लेट होने  का  कारण  

वजन का बढ़ना भी पीरियड्स लेट होने  का  कारण  हो सकता है। शरीर में वजन बढ़ने के कारण आपका सरीर सही तरीके से काम नहीं कर पता जिससे परेशानिया आने लगती है, जैसे पीरियड्स ना आने और लेट होना।

  • आपको इससे बचने के लिए अच्छी डाइट, योग, एक्सरसाइज की मददलेना जरुरी है और साथ ही साथ स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाना जरुरी है।  इससे आप अपने बढ़ते वजन पर रोक लगा पायेगी।

आजकल स्लिम फिट होने के लिए कुछ महिलाये डाइटिंग करती है, जिसके कारण वे पौस्टिक खाना पीना छोड़ देती है जिसके कारण जरुरी पोषक तत्व उनकी शरीर को  नहीं मिल पता है। और इसी की वजह से उसको लेट पीरियड्स आने की समस्या हो जाती है।

  • कुछ महिलाओ के पीरियड्स महीनो महीनो तक नहीं आते और यह समस्या जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने की वजह से होता है।

◘ कुछ महिलाओ को पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) भी माहवारी लेट आना और अन्य पीरियड्स की समस्या का कारण  हो सकती है।  यह डॉक्टरी समस्या है ज्यादा वजन वाली महिलाये ईसकी चपेट में  ज्यादा आती है। इस बीमारी से बच्चे न होना, शुगर और दिल की समस्या भी हो सकती है।

◘ आजकल कुछ महिलाये और लड़किया  एक्सरसाइज और मेहनत अपनी डांस और खिलाड़ी होने की परफॉरमेंस और स्टेमिना को बढ़ने के लिए करती है जिसके चलते उन्हें लेट पीरियड्स और मिस होने की समस्या आ जाती है, इसका असर उन्हें एस्ट्रोजन हार्मोन्स पर भी पड़ता है ।

  • अच्छी डाइट लेकर और आराम करके इस समस्या को सही किया जा सकता है , जिससे आपकी मासिक धर्म की समस्या फिर से सही हो जाएगी।

◘ कभी कभी रोग के लम्बे इलाज के वजह से आपको बहुत प्रकार की दवाओ का सेवन करना पड़ता है जिसके चलते मासिक धर्म लेट आने की संभावना बढ़ती है। आपके रोग का सही इलाज़ हो जाने के बाद अपने आप ही पीरियड्स की प्रॉब्लम सही हो जाती है।

◘ दिनचर्या के अचानक से बदलवा मासिक धर्म लेट होने समस्या का कारण बन सकता है। जैसे की अचानक से सोने जागने की टाइमिंग में बदलाव आना, लड़कीओ की परीक्षा का समय आना महिलाओ का देर रात तक काम करके सोने से भी Late Periods Problem हो जाती है।

शादी के बाद पीरियड्स ना आने के कारण – Periods Problem After Marriage In Hindi

महिलाओ की शादी के बाद पारिवारिक जिम्मेदारिया तो बढ़ती ही है शारीरिक और मानसिक बदलाव भी साथ ही साथ होने लगते है। जिसके चलते शरीर में होर्मोनेस का संतुलन भी बिगड़ने लगता है और masik dharm ka late hona और पीरियड्स मिस होने जैसी समस्या आने लगती है लेकिन इस समस्या की ज्यादा चिंता करने की आपको कोई जरूरत नहीं है। हार्मोन्स में बदलाव शादी के बाद आना एक सामन्य बात है और ऐसे में जरुरी यह की आप डॉक्टर की सलाह समय पर लेती रहे।

  • अक्सर शादी के बाद masik dharm ka late hona या फिर पीरियड्स मिस होने जैसी समस्या का कारण प्रेगनेंसी भी हो हो सकती है। इसलिए आपने अगर शारीरक संबंध हाल ही में बनाये हो तो अपने गर्भवती होने की पुष्टि प्रेगनेंसी किट से करले।
  • Irregular Periods After Marriage In Hindi – गर्भनिरोधक गोलिया भी पीरियड के लेट होने का एक बड़ा कारण होती हैं, तो इसका उपयोग आप जरा सावधानी से करे।
  • स्तनपान भी मासिक धर्म देर से आने का कारण हो सकता है।
  • ये भी पढ़े: पीरियड्स के समय में क्या खाये और क्या न खाये जानिए इन हिंदी
miss-Pregnancy-test
वाया: घरेलु नुस्खा

** Periods Miss Hone Ka Reason पता चलने के बाद अगर घरेलु उपाय करने के बाद भी  मासिक धर्म का लेट आने की समस्या बनी हुई है तब आप डॉक्टर से संपर्क करे।

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको “जानिए बिना प्रेगनेंसी के पीरियड्स लेट होने के कारण” लेख जरूर पसंद आया होगा और आप के काम का भी होगा।  यदि आपको हमारा “जानिए बिना प्रेगनेंसी के पीरियड्स लेट होने के कारण” लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ शेयर करे।  यदि आप हमसे  प्रश्न करना चाहते हैं या किसी भी प्रकार का घरेलु उपचार जानना चाहते हैं कृपया करके कमेंट करे।  हमें आपकी मदद करके ख़ुशी होगी। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here