Home Beauty Tips गोरा होने के व चेहरा साफ़ करने के 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम

गोरा होने के व चेहरा साफ़ करने के 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम

1672
0

गोरा होने के व चेहरा साफ़ करने के 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम:- चेहरे पर ग्लो लाना हो या फेस पर से पिम्पल्स हटाने हो या चेहरे से दाग-धब्बे, कालापन दूर करना हो तो सबसे पहले हमारे मन में ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ख्याल आता है। बाज़ार में हमें बहुत सी सस्ती और मंहगी क्रीम मिल जाती हैं परन्तु साथ ही साथ इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए हमारी सलाह आपको यह है की यदि आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आयुर्वेदिक जड़ी बूटी और दवाओं से बने क्रीम का इस्तेमाल करे, जो आपको घरेलु नुस्खे के जैसे ही फायदे देंगे। और आयुर्वेदिक दवाओं की बात करे तो हम बाबा रामदेव के पतंजलि की ले सकते हैं। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको चेहरे पर चमक लाने और सुन्दर बनाने के लिए बाबा रामदेव के पतंजलि ब्यूटी क्रीम के बारे में बताएँगे। ayurvedic pantajali face beauty cream in hindi- By baba ramdev’s

आजकल की भाग दौड़ भरी दिनचर्या में फेस वाश व ब्यूटी प्रोडक्ट हमारी जीवन का हिस्सा बना चुके हैं, परन्तु बाज़ार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त होने की वजह से आपकी तव्चा को नुक्सान पंहुचा सकते हैं। ऑयली तव्चा वाले लोगो को किसी भी क्रीम का प्रयोग सोच समझ कर करना चाहिए क्युकी कील-मुहासे निकलने के चांस इन्हे ज्यादा रहते हैं। पतंजलि की ब्यूटी क्रीम प्रणतः आयुर्वेदिक है जिसमे नुसकान का खतरा ना के बराबर है।
**इस लेख में बताई गयी किसी भी face wash या फेस क्रीम का इस्तेमाल उसकी पूरी जांच-परख के बाद ही करे, हमारा उद्येश केवल आपको जानकारी प्रदान करना है ना की किसी ब्रांड अथवा कंपनी का प्रचार – प्रसार करना।

Table of Contents

फेस ब्यूटी का आयुर्वेदिक तरीका 

कई बार हम महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हैं, बाज़ार से मंहगे क्रीम खरीद कर ले आते हैं।  लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता।  ऐसे में में चेहरे पर ग्लो लाने का सबसे अच्छा उपाय है घरेलु उपाय व आयुर्वेदिक नुस्खे।
महंगी skin care cream से अच्छा हम आयुर्वेदिक क्रीम अथवा गोरा होने के घरेलु उपाय का इस्तेमाल करे।

ये भी पढ़ें:- एलोवेरा का उपयोग कर गोरा कैसे हों 

गोरा होने के व चेहरा साफ़ करने के लिए पतंजलि के ब्यूटी क्रीम

Ptanjali Beauty Cream In Hindi

आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स की बात हो और बाबा रामदेव के पतंजलि का जिक्र ना हो ऐसा कभी नहीं हो सकता।
चेहरे की समस्याओ जैसे कील-मुहसो, ऑयली फेस या ग्लो पाने के लिए बाबा रामदेव ने पतंजलि के कुछ प्रोडक्ट्स बनाये हैं जिनके बारे में हम आपको निचे बता रहे।

१- Patanjali Apricot Face Scrub – पतंजलि फेस स्क्रब

Patanjali-Apricot-Face-Scrub
via- snapdeal.com
  1. स्क्रब से स्किन मुलायम होती है, साथ ही साथ यह फेस से डेड स्किन और ब्लैकहैड्स निकलने में कारगर होता है। पतंजलि का फेस स्क्रब स्किन टोन बढ़ाने और तव्चा में कसाव लाने में मदद करता है।
  2. इसमें आयुर्वेदिक तत्व जैसे वीट जर्म और अलवेरा आदि पर्दार्थो के गुण हैं।  वीट जर्म त्वचा को प्रदुषण के असर से दूर रखता है क्युकी इसमें विटामिन ए  व एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। वही एलोवीरा स्किन को मुलायम और स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

पतंजलि फेस स्क्रब के उपयोग का तरीका:- सबसे पहले फेस को थोड़ा गीला करले, फिर २ मिनट तक हलके हाथो से चेहरे पर मसाज करे और फिर चेहरा अच्छी तरह से धुल लें।

२- Saundarya Swarn Kanti Fairness Cream – स्वर्ण कांति सौंदर्य फरनेस क्रीम

Patanjali-Face-Cream-in-Hindi saudraya kranti
via- hindi.hlives.com

स्वर्ण कांति सौंदर्य फरनेस क्रीम में नेचरल आयल, विटामिन, फ्रूट्स और हर्ब्स होते हैं। इसके इस्तेमाल से face Glow करने लगता है और चेहरे की सुंदरता बढ़ने लगती है। इसके इस्तेमाल से आपको इसका असर स्वम प्राप्त हो जाएगा।

स्वर्ण कांति सौंदर्य फरनेस क्रीम:- सबसे पहले फेस को थोड़ा गीला करले, फिर २ मिनट तक हलके हाथो से चेहरे पर मसाज करे और फिर चेहरा अच्छी तरह से धुल लें।

३- Patanjali Body Cleanser –  बॉडी क्लीन्ज़र 

Patanjali Body Cleanser
via- Amazon.in

बॉडी क्लीन्ज़र का प्रयोग त्वचा पर निखार लाने के लिए किया जाता है यह ब्लॅकस्पोट निकलने के काम आता है।
बाबा रामदेव पतंजलि में कई प्रकार के नेचुरल बॉडी क्लीन्ज़र बनता है जिनके नाम निम्न प्रकार से हैं –

  • रोज (Rose) बॉडी क्लीन्ज़र
  • सौंदर्य क्रीम बॉडी क्लीन्ज़र
  • हल्दी चन्दन बॉडी क्लीन्ज़र
  • पतंजलि कांति एलोवेरा क्लीन्ज़र

४- Patanjali Tejas Body Lotion – तेजस बॉडी लोशन

Patanjali Tejas Body Lotion
via- eBay.com

बाबा रामदेव पतंजलि के तेजस बॉडी लोशन की सबसे ख़ास बात ये है की यह चिपचिपा बिलकुल नहीं है, जिसके चलते इसका प्रयोग बहुत आसानी से किया जा सकता है। यह पूणतः नेचरल चीज़ो से बना है तो किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स का खतरा बिलकुल भी नहीं। बोदु लोशन का प्रयोग स्किन को सूंदर और मुलायम (soft) बनाने के लिए किया जाता है।

५- Tejas Anti Wrinkle Cream – पतंजलि तेजस ब्यूटी क्रीम

Tejas Anti Wrinkle Cream
via- happyhealthzone.com
  1. चेहरे से रूखापन और झुर्रियां हटाने में बाबा रामदेव पतंजलि का Tejas Anti Wrinkle Cream काफी मददगार साबित होता है।
  2. यह चेहरे के दाग – धब्बो की भी सफाई करता है।
  3. face clean करने में उपयोगी आयुर्वेदिक औषधियां जैसे बादाम आयल, एलोवीरा, गेहू का तेल, जैतून का तेल, खीरे का रस आदि औषधी tejas beauty cream में पायी जाती हैं।

पतंजलि तेजस ब्यूटी क्रीम उपयोग करने का तरीका – सबसे पहले चेहरा अच्छी तरह से धुल ले, अब इस क्रीम को २ से ५ ग्राम की मात्रा में अपने फेस पर लगाए। इसका प्रयोग दिन में २ बार यानी सुबह और शाम करे।

अन्य पतंजलि ब्यूटी प्रोडवट्स

चुकी पतंजलि में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं और हमने ऊपर सिर्फ ५ की बात की हैं, बाकी के नाम कुछ इस प्रकार से हैं।-

  • सौंदर्य फेस वाश
  • दिव्या काँटी लेप
  • दिव्या गुलाब जल
  • बॉडी क्लीन्ज़र सोप
  • पतंजलि एलोवेरा जेल

 चेहरे पर निखार लाने के लिए दिन में काम से काम चार से पांच लीटर पानी पिए, इससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है और चेहरे में चमक आती है।
ताजा फलो के जूस पीना और फल खाना भी बहुत फायदेमंद होता है।

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको “गोरा होने के व चेहरा साफ़ करने के 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम लेख जरूर पसंद आया होगा और आप के काम का भी होगा।  यदि आपको हमारा “गोरा होने के व चेहरा साफ़ करने के 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ शेयर करे।  यदि आप हमसे  प्रश्न करना चाहते हैं या किसी भी प्रकार का घरेलु उपचार जानना चाहते हैं कृपया करके कमेंट करे।  हमें आपकी मदद करके ख़ुशी होगी। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here